Paytm Account Use Kaise kare | पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं

पेटीएम एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो लगभग भारत के सभी स्मार्टफोन में इंस्टॉल है, लेकिन उनमें से बहुत सारे लोग पेटीएम के बारे में नहीं जानते है कि पेटीएम से क्या क्या कर सकते हैं और कैसे प्रॉपर इस्तेमाल किया जाता है। तो आज की इस लेख में पेटीएम कैसे यूज़ करते हैं, इसके बारे में बात करेंगे

Paytm Account Use Kaise kare

ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जिन्हें पेटीएम के बारे में पता तो है लेकिन paytm से सिर्फ मोबाइल रिचार्ज किया जा सकता है इसी के बारे में ही पता है। लेकिन आज मैं आपको बताऊंगा कि पेटीएम पर कौन-कौन से सर्विस मिलता है, उसे कैसे यूज़ करना चाहिए और कैसे पेटीएम पर अकाउंट बनाया जाता है।

पेटीएम की शुरुआत 2010 में हुई है। जहां पर पहले सिर्फ फाइनेंस के सर्विसेज थे लेकिन बाद में इस पर समय के साथ नए सर्विसेज जोड़ता गया और आज लगभग पेटीएम पर 50 से भी ज्यादा सर्विसेस मिलता है, जो लोग  इस्तेमाल करके बहुत ही खुश है।

पेटीएम पर कौन-कौन सी सर्विस मिलता है?

एटीएम पर सबसे पहले मिलने वाला फीचर्स में से है, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, गैस बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग, Bus बुकिंग, Train बुकिंग, Hotel बुकिंग, Movie टीकेट्स, eElectricity  बिल payments, Data card, Metro booking, Water bill payments.

और फिर पेटीएम धीरे-धीरे शुरू किया ऑनलाइन शॉपिंग, अभी पेटीएम पर लगभग हर कैटेगरी का ऑनलाइन प्रोडक्ट मिलता है जिसे आप घर पर मंगवा सकते हो, जो कि ऑल ओवर इंडिया होम डिलीवरी करते हैं।

और 2019 में पेटीएम पेमेंट गेटवे का ऑप्शन भी लॉन्च करा है, जिसे लोग अच्छे से इस्तेमाल कर रहे हैं और ऑनलाइन पेमेंट भी एक्सेप्ट कर रहे हैं, ये बहुत ही काम कॉस्ट पर सर्विसेज दे रहे है। 

पेटीएम की सर्विसेज सिर्फ इतना ही नहीं है, पेटीएम बिजनेस अकाउंट भी मिलता है, जहां पर अगर आपके पास कोई शॉप है तो आप payments accept कर सकते हो क्यूआर कोड के तहत, जो सीधा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगा।

पेटीएम पर यूपीआई मनी ट्रांसफर का सुविधा भी खेलता है। पेटीएम का पेटीएम मनी एप्लीकेशन भी है, जहां पर लोग अपना पैसा इन्वेस्ट करता है दूसरे कंपनी पर, जिसे हम डेमॉर्ट अकाउंट कहते हैं। 

पेटीएम अकाउंट Use कैसे करें- How to Use Paytm Account?

पेटीएम अकाउंट यूज करने के लिए आपके पास पेटीएम होना जरूरी है, तभी आप पेटीएम की uses पता कर सकते हैं, एक साल में लगभग 5 से 6 बार एटीएम का अपडेट आता है, जहां पर हर बार के टाइम पर हर ऑप्शन को इधर-उधर कर देते हैं और मैंने और नए सर्विस जोड़ देते।

तो मेरा कहने का मतलब है की जब तक आप पेटीएम को इस्तेमाल करना शुरू नहीं करेंगे तब तक आप पेटीएम की सर्विसेस को जान नहीं पाएंगे। Download Paytm

सबसे पहले आप अपना मोबाइल रिचार्ज पेटीएम से करना शुरू कर लीजिए क्योंकि आपको हर महीने मोबाइल रिचार्ज करना ही पड़ता है,  तो अगर आप आपका रिचार्ज खुद करोगे तो कुछ पैसा भी बच जाएगा और पेटीएम का एक्सपीरियंस भी चालू हो जाएगा।

पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं - How to Create Paytm Account?

पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद वहां पर आपको दो ऑप्शन मिल जाएगा एक है लॉगिन करने का और दूसरा है नया अकाउंट create करने का।

तो अगर आपके पास पेटीएम अकाउंट नहीं है तो आप वहां से एक नया अकाउंट create कर लेना बहुत ही सिंपल है, हर कोई कर सकता है। सिर्फ दो steps में पेटीएम अकाउंट क्रिएट हो जाता है

सबसे पहला step है अपना मोबाइल नंबर डालो जो पेटीएम पर कभी भी use नहीं किया है, और दूसरी step में आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाएगा जिसको आपको वहा पर इंटर कर देते ही एक नया paytm अकाउंट बन जाएगा

लेकिन यह नया अकाउंट अभी तक परमानेंट नहीं हुआ है जिसे परमानेंट करने के लिए आपको लेफ्ट साइड पर प्रोफाइल पर जाकर अपना पासवर्ड क्रिएट करना होगा तभी यह अकाउंट फुल्ली परमानेंट हो जाएगा।

लेकिन जो अकाउंट आपने बनाया है यह एक non-kyc account होगा, जहां पर आपको ऑनलाइन आपकी आईडी नंबर देते ही हो जायेगा। लेकिन इससे full kyc करने के लिए आपको किसी भी पेटीएम केवाईसी सेंटर या पेटीएम केवाईसी एजेंट के पास जाना होगा। जो आपको 5 मिनट के अंदर आपका फुल केवाईसी बिल्कुल फ्री में कर देगा।

मुझे उम्मीद है कि अब आपको Paytm Account Use Kaise kare | पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं,  के बारे में बिल्कुल पता होगा और आप ये जरूर कर सकते

FAQ's

1. Paytm Kya Hai?
Ans. पेटीएम एप फाइनेंसियल एप्लीकेशन है। जिसे 2010 में बनाया था, पहले यह सिर्फ एक डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर था लेकिन बाद में इसमें कई सारे नए नए फीचर्स जोड़ा गया है।

पेटीएम में ऑनलाइन शॉपिंग करने का सुबिधा भी अवेलेबल है और बाद में एटीएम ने पेटीएम बैंक भी खुला है। जिस पर लोग पैसे जमा कर सकते हैं और निकल भी सकते हैं और साथ UPI का ऑप्शन भी दी है।

2. Paytm App Download Kaise Kare?
Ans. पेटीएम एप्लीकेशन को कई तरीके से डाउनलोड कर सकते हो और यह बहुत आसान है। लेकिन मैं आपको दो तरीके बताऊंगा - पहला अब गूगल प्ले स्टोर पर जाओ पेटीएम लिखकर सर्च करो और उसे डाउनलोड करो।

और दूसरा तरीका पहले तरीके से भी आसान है। अब इस आर्टिकल के ऊपर जाओ और आपको पेटीएम डाउनलोड link का ऑप्शन दिख जाएगा वहां पर क्लिक करके डाउनलोड कर लो।

3. Paytm Ka ATM Kya Hai?
Ans. जैसे कि आपको पता ही होगा की पेटीएम समय के साथ-साथ नए-नए फीचर्स ऐड करते हैं। पेटीएम 2019 में जब पेटीएम बैंक ओपन करा तभी पेटीएम ने फुल KYC का अन्नोउंस करा।

ठीक उसी टाइम पे Paytm Full Kyc करने के लिए पेटीएम ने पेटीएम बीसी एजेंट एप्लीकेशन को लॉन्च करा लेकिन बाद में 2020 में BC app को चेंज करके पेटीएम का एटीएम नाम रखा है।

4. Paytm Account Kaise Khole?
Ans. पेटीएम अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है। पेटीएम अकाउंट खोलने के लिए आपके पास सिर्फ एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए, जिस पर OTP आ सके और कोई भी एक वैलिड गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

ऊपर बताया गाय इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें और अपना Paytm अकाउंट घर बैठे बनाएं। और फिर आपको कोई भी पेटीएम केवाईसी सेंटर पर जाकर अपना फुल केवाईसी करवाना होगा।

5. Paytm Kaha Ki Company Hai?
Ans. पेटीएम 2010 में Vijay Shekhar Sharma ने बनाया है। जिस का हेड ऑफिस Noida, India में है। मतलब हैं कि पेटीएम एक इंडियन कंपनी है लेकिन इस पर लगभग 50% से भी ज़्यादा market share विदेश की कंपनियों का है।

जिनमें से आधे से भी ज्यादा चाइना का है। तो अभी आपका जो भी ओपिनियन है इस से रिलेटेड कमेंट करके हमें जरूर बताना।

No comments:

Powered by Blogger.