Dolo 650 Tablet Ke Uses, Nuksan, Fayde in Hindi

What is Dolo 650 in Hindi, Dolo 650 Kya Kam Karti Hai, Dolo 650 Ka Use, Dolo 650 Ke Fayde Dolo 650 Dosage

What is Dolo 650 in Hindi? - Dolo 650 Kya Hai?

Dolo 650 tablet बाजार में कोई भी pharmacy में मिलते हैं। जिए Dolo 650 MG tablet नाम से जाना जाता है। डोलो 650 टैबलेट में मुख्य रूप से पेरासिटामोल होता है, यह एक पेन किलर (Pain Killer) की दवा है जिसे शरीर में किसी भी तरह की पेन को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके बारे में जानकारी लेने के बाद ही इसे इस्तेमाल करिए क्योंकि इसका साइड इफेक्ट भी होता है। यह टैबलेट बुखार का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Dolo 650 Kya Kam Karti Hai?

डोलो 650 टैबलेट सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पेन किलर है, इसे कैंसर और सर्जरी करने वाला पेशेंट को भी दिया जाता है। अपने दर्द को कम करने के लिए क्योंकि जब हम इस टेबलेट को खाते हैं तब यह अपने शरीर में जाकर शरीर की तापमान नीचे करते हैं। जिससे बुखार (fever) के साथ दर्द संकेतों को रोकती है।

Dolo 650 Ka Use in Hindi - डोलो 650 का उपयोग

अगर आपको बीमारी है और आपकी डॉक्टर आपको अन्य मेडिसिन के साथ डोलो 650 भी देते हैं, तो आपको इसे लेने की शायद अलग रूटीन बना कर देंगे। अगर ऐसा नहीं है तो आप इसे कई तरीके से ले सकते हैं जैसे कि - जैसे कि एक गिलास पानी हाथ में लेना और एक टेबलेट को मुंह पर देने के बाद थोड़ा पानी देकर खाना। इस टेबलेट को आप खाना खाने के पहले भी ले सकते हैं और खाना खाने के बाद भी ले सकते हैं।

बुखार (Fever)
सिरदर्द (Headache)
गठिया (Arthritis)
कान में दर्द (Ear Pain)
मांसपेशी दर्द (Muscle Pain)
मासिक धर्म ऐंठन (Menstrual Cramps)
पोस्ट इम्यूनाइजेशन पाइरेक्सिया (Post Immunization Pyrexia)

Dolo 650 Dosage in Hindi

18 साल से ऊपर के लोगों के लिए यह दवा की सलाह दी जाती है कि 1 दिन में 1-2  गोलियां लेनी चाहिए जोकि 500mg या 650mg का होना चाहिए। इस दवाई को आप 1 दिन में दो बार ले सकते हैं लेकिन एक टेबलेट लेने के बाद कम से कम 4 घंटे अंतराल होना  चहिए और फिर दूसरा टेबलेट लेना चाहिए। इस दवाई को 1 दिन में 4 ग्राम से ज्यादा नहीं सेवन करना चाहिए। इस टेबलेट को कोई भी प्रेगनेंसी के दौरान ले सकता है, जो कि सुरक्षित है लेकिन आपको एक बार किसी भी डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए, Dolo 650 tablet को आप सिर दर्द के लिए एक या दो बार ले सकते हैं लेकिन इसका आदत बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए बहुत ही कठिन साबित हो सकता है।

Dolo 650 Ke Side Effects in Hindi - डोलो 650 का नुकसान

जैसे कि आप सबको पता होगा की हर मेडिसिन का साइड इफेक्ट होता है और अगर एलोपैथिक मेडिसिन है तो इसकी साइड इफेक्ट की संभावना थोड़ा ज्यादा है। लेकिन फिर भी मेडिसिन लेना जरूरी हो गया है क्योंकि हम बचपन से मेडिसिन खाकर अपने शरीर की इम्युनिटी को ऐसा बनाया है कि अगर कोई भी बीमारी हो तो बिना मेडिसिन के हम ठीक ही नहीं होते। Dolo 650 tablet side effects होने का संभावना है -

मत्तली और उल्टी (Nausea Or Vomiting)
थकान (Fatigue)
एनीमिया (Anemia)
गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर (Gastric / Mouth Ulcer)
एलर्जिक स्किन रिएक्शन (Allergic Skin Reaction)
स्टेवेंस जॉनसन सिंड्रोम (Stevens-Johnson Syndrome)

अगर आपको kidney की बीमारी है तो आप इस टेबलेट को गलती से भी ना लें और अगर आपको liver में कोई प्रॉब्लम है तो भी आप इस टैबलेट को मत ले क्योंकि यह liver में भी एफेक्ट जरूर करता है।

Dolo 650 Ke Fayde in Hindi

किसी भी दवा जब बनाया जाता है। तो उस पर सबसे ज्यादा फायदे के ऊपर ध्यान रखा जाता है क्योंकि अगर कोई दवा में फायदा नहीं होगा तो लोग उसे क्यों इस्तेमाल करेगा, और अगर लोग इस्तेमाल ही नहीं करेगा तो उस दवा को कोई नहीं खरीदेगा। अगर नहीं खरीदा तो उसको बनाने का क्या मकसद, इसलिए हर दवा में साइड इफेक्ट के साथ फायदे भी जरूर होता है। इस बात को आप ध्यान से समझेगा।

डोलो 650 दवा का प्रभाव 1 घंटे के अंदर शुरू हो सकता है, और इस दवा का प्रभाव 4 से 6 घंटे तक रहता है। इस टैबलेट को लेने के तुरंत ही आप कहीं पर भी जा सकते है। गाड़ी भी ड्राइव कर सकते है क्योंकि इस टैलेंट को लेने के बाद आपको किसी भी तरह की नींद नहीं आती है।

Dolo 650 Tablet Price - डोलो 650 का दाम

इस टैबलेट की कीमत बहुत ही अफ्फोर्डेबलर है, इसे कोई भी खरीद सकता है और अब सबको पता ही होगा कि कोई भी पेन किलर टेबलेट की कीमत कम ही होता है। बाजार में 15 डोलो 650 mg टेबलेट का price 25 से 30 रूपीस के अंदर ही होता है।
Tablet NamePrice in INR Buy Online
Dolo 650 tablet28.12 Amazon

डोलो 650 टेबलेट के बारे में लोक द्वारा सबसे ज्यादा पूछने वाला सवालों का जवाब नीचे दिए गए हैं। अगर आप इस सवालों से संतुष्ट हैं तो कमेंट करके बता सकते हैं या फिर अगर इस टेबलेट के बारे में कोई और सवाल है तो आप कमेंट करके बता सकते हम जरूर आंसर करेंगे।

FAQ's

1. Is Dolo 650 good for fever? क्या डोलो 650 बुखार के लिए सही है?
Ans: Yes, अगर आपको बुखार है तो आप Dolo 650 टेबलेट को ले सकते हैं क्योंकि यह बुखार के साथ शरीर में जो दर्द है उसे भी कम करने में बहुत ही मदद करता है।

2. How long does it take for this medicine to take effect?
Ans: इस दवा को खाने के बाद इसका प्रतिक्रिया 1 घंटे के अंदर दिखाई देता है, normally कभी-कभी यह डेढ़ घंटा तक लगता है, क्योंकि हर किसी का इम्यूनिटी सिस्टम एक जैसा नहीं है।

3. अधिक मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें?
Ans: इस टैबलेट की अधिकता शरीर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। शुरुआती लक्षणों में भूख में कमी, उल्टी, पेट में दर्द होता, जबकि देर से लक्षणों में त्वचा और आंख का पीला होना, पेट में गंभीर दर्द होना शामिल है।

4. क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
Ans: Dolo 650 Tablet से भ्रूण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन तथ्य अपर्याप्त हैं और इसका उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब डॉक्टर से परामर्श करने के बाद आवश्यक हो।

2 comments:

Powered by Blogger.