Are students not allowed to use WhatsApp anymore? Minimum age 16

WhatsApp ने Minimum age बढ़ाया और ये 25 मई 2018 से लागू होगा।

नमस्कार दोस्तों, WhatsApp की तरफ से आई है एक नया ख़बर जिसमे न्यूनतम उम्र बढ़ाया, जो काफी आच्छी बात है। WhatsApp में एक नया Privacy Policy ऐड करने वाले है जो 25 मई 2018 से लागू होगा और अगर ये रूल लागु हुआ तो इस के मुताबिक बहुत सारे WhatsApp के यूजर्स को हटा दिया जाएगाl दुनिया के लगभग सभी लोग WhatsApp यूज करते हैं और WhatsApp की monthly active users 1.6 billion है। तो अब आप अंदाजा कर लीजिए कि कितने लोगों को WhatsApp ने हटा सकते है।

Are students not allowed to use WhatsApp anymore? Minimum age 16

अब WhatsApp use only from 16 years old

इस रूल में Minimum age 16 साल है। जिसके लिए सायद students को WhatsApp उपयोग करने की अनुमति नहीं है, जिनलोगो का उम्रो 16 साल से कम है उन तमाम लोगों का WhatsApp अकाउंट जल्द से जल्द ban कर दिया जाएगा

जो लोग इस रोल को नहीं मानेंगे(Don't agree with the new Whatsapp Privacy Policy) उसका अकाउंट को भी बैन किया जाएगाl और अगर किसी ने चालाकी की और वह पकड़ा जाए तो उसके लिए भी अलग से पनिशमेंट रखा गया है जो कि अभी सामने नहीं आई है।
Minimum-age-16-whatsapp-new-privacy-policy

Other Social media platform has 13 years of minimum age(अन्य सोशल मीडिया में न्यूनतम उम्रो 13 वर्ष)

अभी भी Facebook का न्यूनतम उम्र है 13 साल है जो की Facebook की प्राइवेसी पॉलिसी में दिए गए हैं और उसी तरह इंस्टाग्राम की भी न्यूनतम उम्र है 13 साल है, इंस्टाग्राम की  प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ लीजिए वहां पर भी साफ-साफ लिखा है।

यूरोपियन यूनियन के मुताबिक कहां जाए तो Facebook और इंस्टाग्राम की न्यूनतम उम्र भी बहुत ही जल्द बदलने वाला है क्योंकि WhatsApp, Facebook और Instagram यह तीनों बड़े सोशल मीडिया Platform, Facebook का ही है जिसको सोशल मीडिया की किंग माना जाता है।




Reason for Changing the Whatsapp's Privacy Policy

इसका काफी सारा कारण है जिनमें से कुछ यह भी है
1. फिलहाल दुनिया में ऐसे कई घटना हुई है जो बहुत ही दर्दनाक और शर्मिंदा जनक है क्योंकि वह सभी घटना टीनएजर के साथ ही हुआ है।
2. संभवतः एक कारण के रूप में DSGVO हो सकता है
2. दुनिया के सबसे ज्यादा टीनएजर WhatsApp यूज़ करते हैं Germany में और यह रूल सबसे पहले जर्मन में ही लागू होगा।
3. Facebook एक इतना बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है जहां पर दुनिया की लगभग सभी लोगों की डाटा स्टोर हैं और कुछ ही दिन पहले वहा से कुछ डाटा लीक हो गई थी जिसकी वजह से Facebook को एक बड़ी मुश्किल आ गया था। जिसके लिए Facebook की तरफ से माफी मांगी है और इसी के दौरान यूरोपियन यूनियन(European Union Law) मजबूत हो गई है क्योंकि इस घटना से बहुत बड़ी बड़ी कंपनी और आदमियों ने अपनी आवाज उठाई और कहा यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है। 
Are students not allowed to use WhatsApp anymore? Minimum age 16

Are students not allowed to use WhatsApp anymore? (स्टूडेंट अब WhatsApp यूज कर सकते हैं या नहीं?)

बहुत कम, क्योंकि आजकल जिसके पास स्मार्टफोन है उसके पास तो Whatsapp होगा ही होगा यह तो जाहिर सी बात है और जिसके पास WhatsApp है उस बंदे की बात क्या कहूं वह तो आपको पता ही होगा, को खाते-पीते-सोते-पढ़ते यहां तक कि क्लास में भी कुछ देर बाद बाद अपने फोन को निकालकर देखते हैं

किसने क्या मैसेज किया है या नहीं अगर मैसेज क्या रिप्लाई देना होगा, और अगर status डाला तो उसकी बात तो कहो ही नहीं 1 मिनट पर पर मोबाइल निकाल कर के देखते हैं कि कौन कोन मेरा स्टेटस देखा। यार दुनिया इतना डेवलप हो गया कि लोग......  
Face-book-minimum-age-16-required

Why the EU make a new rule for WhatsApp?

(नया यूरोपीय संघ का नियम  WhatsApp के लिए)

Facebook की users बहुत ज्यादा है अगर बात करते हैं Facebook कि monthly active users की तो वह है 2.1 बिलियन जो कि काफी ज्यादा है, क्योंकि अगर देखा जाए दुनिया की इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की तो ये बहुत ज्यादा है। हाल ही में एक खबर आई थी की Facebook ने अपनी उपयोगकर्ताओं की डाटा लिख कर दी है कोई पॉलिटिशियन को जिसकी वजह से Facebook के ऊपर काफी मुश्किल आया था

इसी के ऊपर डिपेंड करके यूरोपियन यूनियन ने कुछ पहले एक Law बानाया था, जो आप बहुत ज्यादा स्ट्रांगली लिया गया है जिसका नाम दिया गया General Data Protection Regulation (GDPR). क्या आपका डाटा Facebook के पास सुरक्षित है?

                 " हाल ही में WhatsApp ने लॉन्च की है  WhatsApp for Buseiness की सुविधाएं लांच की है जिसके जरिये ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं उसके अलावा और भी बहुत फीचर है जिसको अप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। यह भी एक कारण हो सकता है "





WhatsApp includes responsibility (Whatsapp को भी एक जिम्मेदारी है)

WhatsApp को पूरी जिम्मेदारी है अपने ग्राहकों का डाटा को सही से हिफाजत में रखना क्योंकि अगर वह डाटा एक बार कहीं गलत हाथ में पड़ गया तो मतलब बहुत कुछ हो सकता है जो कि आप सोच भी नहीं सकते कि उस डाटा से क्या-क्या किया जा सकता है- अगर एक आदमी के बारे में आपको सब कुछ पता हो तो आप उसे मोटिवेट कर सकते हैं

उसे अब जिस रास्ते में चाहे डाइवर्ट कर सकते हैं मतलब सभी मिलाकर कहा जा सकता है कि आप जो मर्जी कर सकते हैं और WhatsApp के पास जितना डाटा है आपके बारे में मुझे नहीं लगता कि दुनिया कि कोई और कंपनी के पास उतना डाटा है क्योंकि Facebook और WhatsApp एक ही है जिसकी वजह से आपकी बारे में सही इंफॉर्मेशन पता है। 

" GDPR law इसलिए बनाया गया क्योंकि बहुत सारे ऐसे कंपनियां हैं जो ग्राहकों की डाटा लेकर बेज देते हैं या चाहे जो मर्जी करते हैं। उसी के ऊपर यह law बनाया गया अब अगर कोई भी या कोई कंपनी ऐसा करता है तो उसकी जितने भी डाटा इंटरनेट पर है सब बंद कर दिया जाएगा, और वह सब इंटरनेट की दुनिया से मिटा दिया जाएगा उसका कोई भी अकाउंट हो वह Disabled कर दिया  जाएगा, और साथ ही साथ जेल में भेजा जाएगा। "





इस लेख को पढ़ने के बाद अगर आप सोचते हैं कि यह लेख आपके लिए Helpful था तो कृपया कमेंट करके बताना ना भूलें और अगर आपका कोई भी कंफ्यूजन है तो वह भी आप कमेंट करके बता सकते हैं हम उसका जवाब जरूर देंगे, धन्यवाद
और भी जानकारी के लिए यह भी पढ़ सकते हैं

1 comment:

Powered by Blogger.