क्या आपका डाटा Facebook के पास Safe है? 2020

क्या आपका डाटा Facebook के पास Safe है? 2020

अगर आपका डाटा एक बार आप इंटरनेट पर अपलोड कर दिया तो समझो वह इंटरनेट का हो गया मतलब कि जिस कंपनी का प्रोडक्ट चला रहे हो उस कंपनी के पास चला गया, आप वहां से उसको कभी हटा नहीं सकते। अब हम बात करने वाले हैं क्या आपका डाटा Facebook के पास Safe है?

अपडेटेड: 3/01/2020

क्या आपका डाटा Facebook के पास Safe है?

योनो क्रिएटर- एक बार आप अगर इंटरनेट पर डाटा अपलोड कर दिया तो समझो वह इंटरनेट का हो गया, अब आपकी डाटा को वह कंपनी जो मर्जी कर सकते हैं। कंपनी अपनी उपयोगकर्ता की डाटा ऐसे किसी को देते नहीं अगर ऐसा करते है तो लोग उसे चलाना बंद कर देगा और कंपनी बेकार हो जाएगा लेकिन कभी कभार कुछ बड़े कंपनी ऐसा करता है। ऐसा ही कुछ हुआ Facebook के साथ, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में क्या आपका डाटा Facebook के पास Safe है या नहीं?

अब तो लोगों में बातचीत हो रहे हैं कि अपना जो पर्सनल डाटा है फेसबुक के पास वह पहले हटाना चाहिए, क्योंकि वहां पर सुरक्षित नहीं है, अब बत आते हैं क्यों सुरक्षित नहीं है? अब दुनिया भर में चर्चा हो रहे हैं कि फेसबुक से 50 मिलियन उपयोगकर्ता की डाटा को लेकर कहीं बड़े बड़े राजनेताओं ने इस्तेमाल किया है। और हो सकता है फेसबुक ने भी दे दिया खुद की फायदे के लिए, तो इसी के लिए फेसबुक के ऊपर पर गया कुछ भारी प्रभाव, जिसकी वजह से Facebook के निर्माता मार्क ज़ुकेरबर्ग ने खुद अपनी गलतियां को शिकार किया है।
कैसे आपका डाटा Facebook के पास जाते हैं ?-

अब बत आते हैं क्या क्या डाटा है फेसबुक पर और यह कैसे जाते हैं फेसबुक के पास?, तो जैसे कि मैं आपको बताया कि आपका डाटा अगर एक बार कहीं पर भी स्टोर कर दिया तो समझो वह उस कंपनी का हो गया जिसका प्रोडक्ट है।

1. सबसे पहले तो मैं यही बताऊंगा कि, हम जब कोई भी एप्स को मोबाइल पर इनस्टॉल करते हैं तो सभी ऐप्स कुछ ना कुछ परमिशन मांगते हैं और वह हम बिना देखे बिना पढ़े हा कर देते हैं लेकिन वह सही नहीं है आप पहले पढ़िए अगर आपकी जरूरत नहीं है तो आप उसे डिश अलाउ कर दीजिए क्योंकि इस तरह से भी आपका डाटा उस सर्वर पर चला जाता है।
2. आपको पता ही होगा, जो कुछ ऑनलाइन करते हो सब स्टोर होते हैं। 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डालर से खरीदा, और व्हाट्सएप तो वैसे ही चलते है कॉन्टेक्ट्स और ईमेल के द्वारा, तो अब आप सोच कर देखिए कि व्हाट्सएप से क्या-क्या कर सकते हैं। लोग फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ही करते हैं और यह तीनो फेसबुक का ही प्रोडक्ट है, तो अब आप अंदाजा कर लीजिए कि फेसबुक के पास क्या-क्या होंगे आपके बारे में

व्हाट्सएप के संस्थापक ने सभी को Facebook हटाने के लिए कहा- 

व्हाट्सएप के सह-संस्थापक ने सभी को फेसबुक से गोपनीयता जानकारी हटाने के लिए कहा और फिलहाल के लिए इसे चलना बंद करने के लिए कहा। लगभग दुनिया के सभी लोग फेसबुक चलाते है और फेसबुक के पास जितना गोपनीयता जानकारी है अपने उपयोगकर्ताओं का, जो दूसरे कंपनी के पास नहीं है। फेसबुक को इतना जानकारी पता है आपके बारे में जो कि आप खुद भूल गए हो, लेकिन फेसबुक ने नहीं भूला यहां तक कि आप क्या खाते हो क्या नहीं, क्या करते हो क्या नहीं, क्या पसंद क्या नापसंद, यह सब कुछ फेसबुक के पास है।

अगर यह जानकारी किसी के हाथ लग गाए तो आप अंदाजा भी कर सकते है कि वह क्या-क्या कर सकता है। ठीक इसी तरह का मुसीबत आ गया फेसबुक को, एक ब्रिटिश कंपनी, जिसमें USA के राष्ट्रपति अभियान सहित राजनेताओं की मदद के लिए 50 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं की अनुमति के बिना डेटा का इस्तेमाल करने का आरोप है। इेसी के लिए गए महीने फेसबुक की 5.16 अरब डॉलर नुकसान हो गया और अब फेसबुक की उपयोगकर्ता कम हो रहे हैं क्योंकि यह डर हर किसी के मन में है।

जिस दिन डाटा चोरी की खबर सामने आई उसी दिन बहुत सारे बड़ी बड़ी कंपनी और बड़े-बड़े आदमियों ने अपनी फेसबुक अकाउंट और पृष्ठों डिलीट कर दिया क्योंकि फेसबुक के पास बहुत सारे जानकारी है आपके बारे में, अगर उस जानकारी का गलत इस्तेमाल हो गया तो आपको कई तरह से मोटिवेट किया जा सकता है। तो अब आप खुद सोच लीजिए कि आपका डाटा Facebook के पास Safe है या नहीं!

ये भी पढ़ सकते हैं

No comments:

Powered by Blogger.